कामगारों को वेतन के लिए UAE मंत्रालय उठा रहा ये कदम, अब ऐसी कंपनी हो जाएगी ब्लॉक्ड साथ साथ


दुबई: मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (एमओएचआरई) ग्राहक सेवा को अगले स्तर तक ले जा रहा है – सीधे सोशल मीडिया पर प्रसारित शिकायतकर्ताओं को जवाब देकर उनकी समस्याओं का समाधान कर रहा है

मंगलवार को एक tweep @aakibmanzoor ने वेतन संबंधी शिकायत को लेकर मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @MOHRE_UAE को मैसेज किया।

एक्सचेंज ने ट्वीप के पक्ष में एक बात कही, हालांकि ट्विप ने संबंधित कंपनी का नाम नहीं दिया।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर, शिकायतकर्ता ने बस कहा: “एक प्रतिष्ठित अचल संपत्ति कंपनी ने वेतन का भुगतान नहीं किया, तत्काल उसे टर्मिनेट किया लेकिन अंतिम वेतन का भुगतान नहीं किया और तवाफुक बैठकों में भाग लेने नहीं दिया। इसके अलावा, उन्हें लगता है कि वे कानून से ऊपर हैं। ”

“बस आश्चर्य है, क्या उन्हें कोई जु’र्मा’ना या प्रतिबंध मिलेगा या यह सिर्फ 100 से अधिक कर्मचारियों और गिनती के लिए है, जो हर स्थिति में पीड़ित होंगे?”

ट्वीट पर टैग किए जाने के कुछ ही मिनटों में @MOHRE_UAE ने अरबी और अंग्रेजी दोनों में जवाब दिया।

MOHRE ने कहा, “हमें इसके लिए खेद है। कृपया ध्यान दें कि आप अपने आवेदन की बकाया राशि का भुगतान फोन एप्लीकेशन, मंत्रालय की वेबसाइट या कॉल सेंटर 80060 के माध्यम से कर सकते हैं।”

शिकायतकर्ता ने तब जवाब दिया: “लेकिन नियोक्ता किसी भी नियुक्तियों में नहीं आने से इस बात का फायदा उठा रहा है। यहां तक ​​कि कर्मचारी, जो मई 2019 में टर्मिनेट हो गए थे, अभी भी तवाफुक केंद्रों में अपने अधिकारों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ”

एक्सचेंज पूरे नए स्तर पर पारदर्शिता और ग्राहक सेवा लेता है, विशेष रूप से यह ध्यान रहा जाता है कि यूएई में सरकारी सेवा केंद्र ग्राहकों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं।

शिकायतकर्ता ने कहा: “मेरे पास खाने के लिए या यहां तक ​​कि खाने के लिए पैसे नहीं हैं और महीने की शुरुआत से, मेरे पास अपनी जगह के लिए भुगतान करने का कोई साधन नहीं होगा। उसी समय कंपनी लाखों की लागत वाली प्रदर्शनियों का आयोजन करती है। कृपया मानवता के लिए मेरी मदद करें। ”

मंगलवार को लगभग 10.20 बजे, @MOHRE_UAE ने जवाब दिया: “कृपया ध्यान दें कि यदि कंपनी वेतन नहीं दे रही है, तो कंपनी स्वचालित रूप से अवरुद्ध हो जाएगी और कंपनी के खिलाफ आगे की कार्रवाई होगी।”

यूएई सरकार 600 से अधिक सेवा केंद्रों के मूल्यांकन के बाद, यूएई में पांच सबसे अच्छे और सबसे खराब सरकारी केंद्रों का नाम लेते हुए, ग्राहक सेवा में एक नाटकीय सुधार ला रही है।

शिकायतकर्ता ने कहा: “अब श्रम न्यायालय में अपना मामला आगे बढ़ाया है।”

दावा: 6 महीने के लिए अवैतनिक
(Claim: Unpaid for 6 months)

एक अन्य ट्ववीप @Pinkylundhabi ने कहा, “मैं उसी स्थिति में हूं जिसे पिछले 6 महीने के वेतन और 1 वर्ष से अधिक के कमीशन का भुगतान नहीं किया गया है। मैं अचल संपत्ति से भी हूं। मामला तौफीक() में है। कृपया मदद करें।”

गोपनीय शिकायतों को दर्ज करना
MOHRE ग्राहकों को अपनी वेतन प्रणाली के माध्यम से गुप्त शिकायतें भेजने की अनुमति देता है। प्रत्येक शिकायत एक सत्यापन प्रक्रिया को ट्रिगर करती है, जिसमें संबंधित प्रतिष्ठान का निरीक्षण भी शामिल होगा।

MOHRE को वेब शिकायतें
(To lodge confidential complaints)

वेतन-संबंधी शिकायतों के लिए, मंत्रालय अपनी वेबसाइट पर एक उच्च-तकनीकी प्रक्रिया का उपयोग करता है, जो दर्ज की गई प्रत्येक शिकायत को एक क्यूआर कोड प्रदान करता है। सेवा अरबी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है।

साइट पर एक वीडियो ट्यूटोरियल भी उपलब्ध है।

MOHRE की हॉटलाइन
80060 (सुबह 8:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक)

वेब चैट साइट
श्रम संबंधी चिंताओं के लिए मंत्रालय के पास एक ऑनलाइन चैट साइट भी है। ग्राहकों को अपना नाम, अमीरात आईडी नंबर, मोबाइल नंबर और ट्रांजेक्शन आईडी/वर्क परमिट/कंपनी देना होगा।

https://ice1.unfyd.com/ICE-webchat/


Like it? Share with your friends!

0

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कामगारों को वेतन के लिए UAE मंत्रालय उठा रहा ये कदम, अब ऐसी कंपनी हो जाएगी ब्लॉक्ड साथ साथ

log in

Become a part of our community!

reset password

Back to
log in