धर्मेंद्र प्रधान और सीएम योगी एक साथ गोरखपुर को देंगे शानदार तोहफा 1050 करोड़ होगी लागत


गोरखपुर को बुधवार को दो बड़ी सौगात मिलने जा रही है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ धुरियापार चीनी मिल परिसर में इंडियन ऑयल बॉयोफ्यूल कांप्लेक्स (टूजी इथेनॉल प्लांट व कांप्रेस्ड बायोगैस प्लांट) का शिलान्यास व गीडा के सेक्टर 15 में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन करेंगे। 1050 करोड़ की लागत से तैयार होगा बॉयोफ्यूल कांप्लेक्स

धुरियापार में करीब 50 एकड़ जमीन पर 1050 करोड़ की लागत से बॉयोफ्यूल कांप्लेक्स तैयार होगा। कांप्लेक्स के दो चरण होंगे। पहले चरण में कांप्रेस्ड बॉयोगैस (सीबीजी) प्लांट स्थापित होगा। प्लांट को रोज करीब 200 टन धान की भूसी के साथ मवेशी के गोबर, गन्ने के अपशिष्ट आदि की जरूरत फीडस्टॉक (क’चा माल) के रूप में होगी। 20 मीट्रिक टन क्षमता के इस प्लांट की लागत 150 करोड़ रुपये है। इसकी स्थापना के बाद प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सालाना एक लाख कार्यदिवस का रोजगार सृजित होगा।

दूसरे चरण में करीब 900 करोड़ रुपये की लागत से द्वितीय जनरेशन (टूजी) इथेनॉल प्लांट की स्थापना होनी है। इस प्लांट को करीब 700 मीट्रिक टन प्रतिदिन फीडस्टॉक की जरूरत होगी। मुख्य रूप से धान की भूसी, गेहूं का भूसा व गन्ने से निकला तरल कचरा शामिल होगा। प्लांट की क्षमता 100 किलोलीटर प्रतिदिन होगी। इस प्लांट के स्थापित होने के बाद प्रतिवर्ष करीब चार लाख दिवस का रोजगार सृजित हो सकेगा।

गोरखपुर औद्योगिकी विकास प्राधिकरण (गीडा) के सेक्टर 15 में 204 करोड़ की लागत से स्थापित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट में दो शिफ्ट में करीब 6800 सिलेंडर की बाटलिंग हो सकती है। इससे गोरखपुर, बस्ती व देवीपाटन मंडल के 11 जिलों के करीब 14 लाख परिवारों की एलपीजी की जरूरत पूरी हो सकेगी। धुरियापार में बॉयोफ्यूल कांप्लेक्स के शिलान्यास की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बुधवार को दोपहर बाद तीन बजे शिलान्यास का कार्यक्रम तय है। – अभ्युदय शाही, डिविजनल मैनेजर, इंडियन ऑयल।

सांसद रविकिशन ने नई दिल्ली में केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने रक्षा मंत्री को गोरखपुर हवाई अड्डे पर यात्री सुविधाओं को मांग को लेकर एक मांगपत्र सौंपा। सांसद ने हवाई अड्डे पर बढ़ रही यात्रियों की भीड़ को देखते हुए वहां एक वॉच हाउस बढ़ाने की मांग की। साथ ही पार्किंग एरिया का विस्तार कराने की अपील की। सांसद ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रयास से गोरखपुर में हो रहे आमूल-चूल बदलाव की जानकारी भी रक्षा मंत्री को दी। उन्होंने बताया कि हवाई सुविधाओं की बढ़ोत्तरी की वजह से देश के बड़े शहरों की गोरखपुर से कनेक्टिविटी सहज हुई है।


Like it? Share with your friends!

0

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्मेंद्र प्रधान और सीएम योगी एक साथ गोरखपुर को देंगे शानदार तोहफा 1050 करोड़ होगी लागत

log in

Become a part of our community!

reset password

Back to
log in