Categories
Development and good news Travel

भागलपुर जमालपुर का दूसरा सुरंग हुआ पुरा, पहली बार गुजरी 40 डब्बे की ट्रेन, अब पटना 4 घंटे में पहुचेंगे

जमालपुर और रतनपुर स्टेशन के बीच की नई रेलवे सुरंग में पटरी बिछाने का काम पूरा हो गया है। सुरंग से 40 वैगन (डिब्बे) वाली पहली मालगाड़ी सुरक्षित गुजरी। सभी वैगन पत्थरों से भरे थे। अभी रेलवे ट्रैक पर पत्थर भराई का काम तेजी से चल रहा है।

 

विद्युतीकरण काम भी अंतिम चरण में है। सुरंग निर्माण में लगे अभियंताओं व कर्मियों ने अबीर-गुलाल लगाकर एक दूसरे को बधाई दी। नवंबर के आखिरी या दिसंबर के पहले सप्ताह में मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरस) जांच करने पहुंचेंगे।

 

सीआरएस की जांच रिपोर्ट आने के बाद नई सुरंग से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। पूर्व रेलवे का यह अहम प्रोजक्ट है। सुरंग में ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। लगभग दो किमी तक एक ही लाइन पर परिचालन होने के कारण अभी ट्रेनों को रतनपुर या फिर जमालपुर में रोकना पड़ता है। परिचालन सामान्य होने से इस समस्या से निजात मिलेगी।

इस के चालू होने के सात ही भागलपुर पटना लाइन पर 110-120 के रफ़्तार से गाड़ियाँ चलेंगी, और पुरा सफ़र मात्र 4 घंटे में पुरा होगा.

इस मौके पर उप मुख्य अभियंता (निर्माण) रंजीत कुमार, अभियंता (निर्माण) हेमंत कुमार, वरीय अनुभाग अभियंता (निर्माण) निरंजन कुमार सहित अन्य रेलकर्मी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.