Categories
City Deals Development and good news

भागलपुर पोस्ट ऑफ़िस से हो जाएगा आपका 75 नया काम, सबकी लिस्ट जारी, कॉलेज से लेकर बुकिंग तो सब होगा यहाँ

डिजिटल इंडिया मिशन के तहत आमलोगों तक ई-सर्विस पहुंचाने के लिए डाकघरों में जल्द ही कामन सर्विस सेंटर खुलेंगे। इसके तहत एक ही छत के नीचे रेलवे टिकट सहित सरकार की 75 सेवाओं का लाभ लोगों को मिलेगा। प्रधान डाकघर सहित जिले के 60 गांवों के डाकघरों में यह सुविधाएं मिलेंगी। विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्रारंभिक चरण में 26 और दूसरे चरण में 18 कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

सर्विस सेंटर में जन्म व मृत्यु प्रमाण-पत्र, आवासीय प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, रेलवे टिकट, मोबाइल रिचार्ज, बीमा प्रीमियम, इनकम टैक्स, बिजली बिल जमा करने के अलावा कृषि सहित अन्य सरकारी विभागों से संबंधित काम लोग करा सकेंगे। इन सुविधाओं के लिए आपको दूसरे-तीसरे सरकारी विभागों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शहरी क्षेत्र के प्रधान डाकघर, सिटी डाकघर, टीएनबी कालेज आदि जगहों पर रेलवे टिकट के रिजर्वेशन का काम जल्द ही शुरू होगा। सेंटर चालू होने से खासकर किसानों, मजदूरों व आमलोगों को केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ एक ही जगह मिल सकेगा। वे इधर-उधर जाने की परेशानी से बचेंगे। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक किसी किसान को मिट्टी जांच करानी होगी तो उन्हें संबंधित विभाग जाने की जरूरत नहीं होगी। इस सेंटर पर जाकर आनलाइन सारी जानकारियां अपलोड करने पर विभाग द्वारा मिट्टी जांच कराई जाएगी।

 

  • ’>>जल्द ही खुलेंगे कामन सर्विस सेंटर, रेलवे टिकट भी मिलेगा
  • ’>>प्रधान डाकघर सहित ग्रामीण क्षेत्र के 60 डाकघरों में बढ़ेंगी सुविधाएं
  • प्रारंभिक चरण में व दूसरे चरण में 18 कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

 

कामन सर्विस सेंटर में टिकट का रिजर्वेशन कराने से लेकर सरकार की 75 सेवाओं लाभ मिलेगा। इसके लिए विभागीय कर्मचारियों को अगले सप्ताह प्रधान डाकघर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। जल्द ही इस सेंटर को शुरू करने की योजना है।

-राम परीखा प्रसाद, डाक अधीक्षक, भागलपुर प्रमंडल।

Leave a Reply

Your email address will not be published.