सैंडिस कंपाउंड में आयोजित सात दिवसीय मंजूषा महोत्सव का उद्घाटन शनिवार को उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने की। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री ने घोषणाओं की झड़ी लगा दी। मंत्री ने कहा कि भागलपुर से मेरा आत्मीय लगाव है। प्रदेश में भागलपुर, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर में खादी माल खुलेंगे। भागलपुर का खादी माल पटना से भी भव्य बनेगा। वाराणसी की तर्ज पर भागलपुर को सिल्क सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। इसको लेकर प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है।

 

कहा कि इंडियन सिल्क एक्सपो का क्षेत्रीय कार्यालय भागलपुर के रेशम भवन में खुलेगा। राज्य को केंद्र की ओर से चार हैंडलूम एक्सपो आयोजित करने की अनुमति दी गई है, जिसमें नेशनल एक्सपो पटना में आयोजित होगा। स्टेट हैंडलूम एक्सपो भागलपुर व नालंदा में आयोजित किया जाएगा।

 

वहीं, जिला हैंडलूम एक्सपो बोधगया में आयोजित किया जाएगा। भागलपुर के दरियापुर में हैंडलूम क्लस्टर का निर्माण कराया जाएगा। यह गौरव की बात है कि 14 सितंबर को मंजूषा पेंटिंग को जीओ टैग मिल गया। जीओ टैग मिलने के बाद मंजूष पेंटिंग का और अधिक तेजी से विकास होगा। जब मैं भागलपुर का सांसद था, उस समय भागलपुर में मंजूषा पेंटिंग के मात्र 50 कलाकार हुआ करते थे, लेकिन आज मंजूषा महोत्सव में सौ कलाकार लाइव पेंटिंग बना रहे हैं।

Leave a comment