भागलपुर में AIRPORT नही PORT का होने जा रहा हैं परिचालन, 200 यात्री, 2 ट्रक, 4 कार और 12 मोटरसाइकल ले जा सकेंगे लोग

भागलपुर के लिए गंगा बनेगी नया रूट.

व्यापारियों के लिए एक राहत की खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि पटना से कटिहार जिले के मनिहारी तक मालवाहक जहाज का परिचालन किया जाएगा। इसको लेकर प्रक्रिया शुरू है। पटना से कटिहार जिले के मनिहारी तक मालवाहक जहाज का परिचालन कराने को लेकर लंबे समय से कवायद चल रही थी। इसके लिए पटना से मनिहारी तक के जल मार्ग का कई बार अधिकारी द्वारा सर्वे भी किया गया। लेकिन, तकनीकि पेंच के कारण इसे धरातल पर नहीं उतारा जा सका। अब एक बार फिर से इसे धरातल पर उतारने को लेकर कवायद तेज कर दी गई है।

 

कटिहार तक के लिए पानी का रास्ता.

अब, बिहार में पटना से कटिहार जिले के मनिहारी तक मालवाहक जहाज का परिचालन के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा। यह जहाज 200 मेट्रिक टन क्षमता वाला होगा। बताया जा रहा है कि इस जहाज का प्रस्ताव पटना स्थित मुख्यालय में भेज दिया गया है जिससे व्यापारियों के लिए काफी सहूलियत हो जाएगी।

200 लोग, ट्रक, कार, मोटरसाइकल ले जा सकेंगे.

भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के उपनिदेशक ने बताया है कि भागलपुर बंदरगाह बनाने के लिए जगह चिह्नित करी जा रही है। जहाज में 200 यात्रियों के बैठने और दो ट्रक, चार चारपहिया व एक दर्जन से अधिक बाइक रखने की व्यवस्था होगी। उपनिदेशक ने बताया कि बारिश के मौसम में भी गंगा नदी की तलहटी से गाद हटाने का काम चल रहा है, ताकि जहाज का परिचालन सुगम हो सके।

By Lov Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *