bihar weather update, weather update, bihar news, bihar weather today

भागलपुर : बिहार में मौसम की मर्जी बदल रही है, जिससे लोगों को शीतलहर की आशंका है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी ने 19 जनवरी तक तापमान में गिरावट की संभावना बताई है। उनकी चेतावनी के बाद, अस्पतालों में शीतलहर से बचाव के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञानी की संभावनाएं

डॉ. सुनील कुमार के अनुसार, तीन दिनों तक तापमान में गिरावट हो सकती है, जिससे कोहरा और पछुआ हवा का आभास हो सकता है। 19 जनवरी के बाद ठंड का प्रकोप कम होने की संभावना है।

अस्पतालों को अलर्ट जारी

जिले के सिविल सर्जन डॉ. अंजना कुमारी ने शीतलहर बढ़ने पर सभी अस्पताल प्रभारियों को अलर्ट जारी करने का निर्देश दिया है। लोगों को शीतलहर व ठंड से बचाव के लिए जागरूक करने का भी कहा गया है।

वायुमंडल और तापमान का अंश

तापमान में गिरावट के साथ ही, पछुआ हवा की गति बढ़ने से कनकनी का अहसास होगा, बताते हैं मौसम विज्ञानी। इससे शीतलहर की संभावना बढ़ेगी।

ठंड के असर का निगरानी रखने का आदेश

डॉ. अंजना कुमारी ने अस्पताल प्रभारियों से ठंड के कारण हो रही बीमारियों की निगरानी रखने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि ठंड के प्रभावित मरीजों की सूची प्रतिदिन बनाई जाए।

तापमान की इतिहासिक दृष्टि से विश्लेषण

बीएयू के अनुसार, वर्ष 2024 में तापमान की अधिकतम और न्यूनतम गिरावट हो रही है। इसके अलावा, पिछले सालों के तापमान की इतिहासिक दृष्टि से विश्लेषण बताता है कि इस बार ठंड ने ज्यादा प्रभावित किया है।

Working since 2014 When Early Internet Revolution Started in India. Experienced in content and delivering values to readers.

Leave a comment