बिहार मौसम समाचार: 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया 72 घंटे का अलर्ट

बिहार, 01 जुलाई 2024: बिहार में मानसून अपने चरम पर है, और राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 72 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया है। विशेष रूप से पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, और किशनगंज जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल और अररिया में भी भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग की चेतावनी: IMD पटना के अनुसार, राज्य के अधिकांश जिलों में मध्यम से लेकर भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है। उत्तर और दक्षिण बिहार के सभी जिलों में भी मध्यम से अधिक बारिश होने की संभावना है। सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं और धूप नहीं निकली है। सभी जिलों के निवासियों को वज्रपात से सावधान रहने की सलाह दी गई है।

चक्रवातीय परिसंचरण: मौसम विभाग ने बताया कि समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर पूर्व उत्तर प्रदेश और बिहार के पास एक चक्रवातीय परिसंचरण बना हुआ है, जो उत्तर ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के पास बने चक्रवातीय परिसंचरण से मिल रहा है। इसके प्रभाव से अगले 72 घंटों में राज्य के सभी जिलों में मेघ गर्जन और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

राजधानी पटना का मौसम: बीते रविवार को पटना का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सबसे अधिक तापमान रोहतास के डेहरी में 39 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सबसे कम अधिकतम तापमान औरंगाबाद में 29.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

बारिश के आंकड़े: शनिवार और रविवार के बीच सबसे अधिक बारिश लखीसराय में 244 मिलीमीटर दर्ज की गई। अरवल में 162 मिलीमीटर, गया के टेकारी में 141 मिलीमीटर, जहानाबाद में 124 मिलीमीटर, जमुई में 121 मिलीमीटर, नवादा में 107 मिलीमीटर, पूर्वी चंपारण में 105 मिलीमीटर, औरंगाबाद में 102 मिलीमीटर, पटना में 89.6 मिलीमीटर और किशनगंज में 88 मिलीमीटर बारिश हुई है।

सावधानी बरतें: भारी बारिश और वज्रपात के चलते जनजीवन प्रभावित हो सकता है, इसलिए सभी जिलों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है। सतर्क रहना आवश्यक है।

 

I talk on bhagalpur Local news, National views, Interestfull reviews and interviews. Email hello@iool4o.serveravatartmp.com

Leave a comment