गोड्डा-पीरपैंती नई रेललाइन परियोजना के लिए पूर्व रेलवे द्वारा गोड्डा से मेहरमा तक कुल 507.57 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। पूर्व रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी पीके शर्मा ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

पहले चरण का भूमि अधिग्रहण

गोड्डा से महागामा अंचल तक 28 किलोमीटर लंबी रेललाइन के लिए पहले ही भूमि अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है। अब जिले के मेहरमा और ठाकुरगंगटी अंचल के कई गांवों की जमीन अधिग्रहित की जाएगी, जिनमें हरिपुर, लीलातरी, गोवर्धनपुर, मेहरमा, करारचकला, मधुपुर, लोहकित्ता, शंकरपुर, मथुरा, प्रतापपुर, मेघनाद, शहरपुर, कालीदह, बलिया, कश्मीराचक, द्वारिकाकित्ता, कमरगांव, खुटहरी, गोविंदपुर, गोपलाडीह, दरियाचक, घाट दरियाचक, अमजोरा-पिरोजपुर, पत्तीचक, इटहरी आदि शामिल हैं।

परियोजना की मुख्य विशेषताएँ

  • लंबाई: 68 किलोमीटर
  • कुल लागत: 1500 करोड़ रुपये
  • विद्युतीकरण: इस रेललाइन में विद्युतीकरण का काम भी साथ-साथ होगा।
  • निर्माण अवधि: इस परियोजना को दो वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य है।

महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी

यह रेल परियोजना भागलपुर के बटेश्वरस्थान- नवगछिया रेल पुल से जुड़ेगी। इससे बाबा नगरी देवघर, गोड्डा और पीरपैंती के साथ-साथ उत्तर बिहार के कई जिलों के साथ रेल संपर्क जुड़ जाएगा। गोड्डा से पीरपैंती के बीच पहले फेज में गोड्डा से महागामा तक 28 किमी रेल लाइन के लिए 468 करोड़ रुपये का टेंडर भी निकाल दिया गया है।

भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया

महागामा से पीरपैंती तक बिहार और झारखंड दोनों राज्यों में भूमि अधिग्रहण का काम शुरू किया जाएगा। यह परियोजना जसीडीह से पीरपैंती के बीच 127 किमी लंबी होगी, जिसमें 68 किमी तक नई रेल लाइन बिछाई जाएगी।

बटेश्वरस्थान- नवगछिया रेल पुल से जुड़ेगी

यह रेल परियोजना भागलपुर के बटेश्वरस्थान- नवगछिया रेल पुल से जुड़ेगी। इससे बाबा नगरी देवघर, गोड्डा और पीरपैंती के साथ-साथ उत्तर बिहार के कई जिलों के साथ रेल संपर्क जुड़ जायेगा। गोड्डा से पीरपैंती के बीच पहले फेज में गोड्डा से महागामा तक 28 किमी रेल लाइन के लिए 468 करोड़ रुपये का टेंडर भी निकाल दिया गया है।

Leave a comment