फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें: पहली बार, आरबीआई ने रेपो दर को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.4 प्रतिशत कर दिया।

फिक्स्ड डिपॉजिट्स ब्याज दरें: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 4 मई को ब्याज दरों में वृद्धि की घोषणा की। इस अनुचित घोषणा के तुरंत बाद, बैंकों के एक समूह ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफबी या फिक्स्ड डिपॉजिट) पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है। ये बैंक हैं – बंधन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई। जानकारी के अनुसार, इन बैंकों ने ग्राहकों के लिए कई TENR बास्केट में जमा दरों में वृद्धि की घोषणा की है।

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि इसने 390 दिनों और 23 महीने की अवधि के लिए निर्धारित जमा की ब्याज दरों में वृद्धि की है, क्रमशः 30 आधार अंक और 35 आधार अंक। इसी तरह, बंधन बैंक ने 18 महीने से अधिक की फिक्स्ड डिपॉजिट और 18 महीने से अधिक लेकिन 2 साल से अधिक की ब्याज दर में 50 आधार अंकों में वृद्धि की है। ICICI बैंक ने बाहरी बेंचमार्क उधार दर को 40 आधार अंक बढ़ाकर 8.10 प्रतिशत कर दिया है। ICICI बैंक ने 5 करोड़ रुपये से कम फिक्स्ड डिपॉजिट पर 0.25% की ब्याज दर में वृद्धि की है। एफडी पर बढ़ी हुई ब्याज दरें 5 मई से लागू हुई हैं।

इससे पहले, 4 मई को, भारत के रिजर्व के बैंक ने 2020 में महामारी की शुरुआत से लगभग दो वर्षों में पहली बार 40 बुनियादी अंकों की रेपो दर को 4.4 प्रतिशत तक बढ़ा दिया। हालांकि यह आरबीआई कदम यह बुरी खबर है जो लोग ऋण लेते हैं, उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं

 

Leave a comment