बिहार वासियों के लिए एक खुशखबरी है, अब तक आपने अपने किचन में खाना बनाने के लिए ,साधारण से दिखने वाले भारी-भरकम सिलेंडर का ही इस्तेमाल किया होगा। लेकिन अब राजधानी पटना व बिहार के 5 शहरों में स्मार्ट  कमपोजिट सिलेंडर देखने को मिलेगा। अब तक अक्सर सुनने में आता था कि ग्राहकों के मन में यह सवाल उठते हैं, कि कहीं हमें मिलने वाले सिलेंडर में गैस कम तो नहीं है, कहीं हमारे साथ  ठगी तो नहीं हो रही, पर अब इन सभी सवालों के जवाब आपका स्मार्ट कमपोजिट सिलेंडर दे सकता है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने स्मार्ट कंपोजिट सिलेंडर का राजधानी पटना के साथ-साथ बिहार के 5 शहरों में भी विस्तार किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 2021 के दिसंबर में राजधानी पटना में  इसे लांच किया गया था, और अभी तक यह बस पटना में ही देखने को मिलता था पर अब से बिहार के अन्य शहरों में भी देखने को मिलेगा ।

 

आपको बता दें कि फिलहाल तो अभी  यह स्मार्ट कमपोजिट सिलेंडर  सिर्फ बिहार के ही 5 एजेंसियों के पास उपलब्ध है । लेकिन नई योजना के तहत इस स्मार्ट कमपोजिट सिलेंडर को बिहार के अन्य शहरों में जैसे – आरा, बेगूसराय, गया, नालंदा और वैशाली में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

 

#  क्या है स्मार्ट कमपोजिट सिलेंडर की खासियत___

 

अगर इसकी खासियत की बात करें तो आपको बता दें कि खाली कंपोजिशन सिलेंडर का वजन सिर्फ 5 से 6 किलो तक होता है और इसमें गैस 10 किलो तक रहता है। जिसकी वजह से इसे एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाने में ज्यादा मुश्किल नहीं होती। दूसरी बात, बहुत से लोगों के मन में उनके सिलेंडर में मौजूद गैस की मात्रा को लेकर अक्सर सवाल उठते हैं, इसका जवाब स्मार्ट कंपोजिट सिलेंडर आपको देगा। क्योंकि  यह सिलेंडर पारदर्शी है तो ठगी की कोई संभावना ही नहीं संभावना  ही नहीं रहती और तो और गैस की मात्रा आर-पार  दिखने की वजह से खत्म होने से पहले ही आप समय पर दूसरा सिलेंडर मंगवा सकते हैं। वहीं इस सिलेंडर की एक और खासियत यह है कि इसमें कभी जंग नहीं लगती और जंग न लगने के कारण, यह सिलेंडर कभी खराब नहीं होता।

Join the Conversation

1 Comment

Leave a comment