भागलपुरवासियो के लिए ख़ुशख़बरी, शहर के इन 34 सड़कों को स्मार्ट बनाने को मिली स्वीकृति

बिहार के भागलपुर ज़िले के सड़कों का दृश्य बदलने वाला है। आपको बता दें की शहर के 34 सड़काें काे 183.19 कराेड़ रुपए से स्मार्ट बनाने का रास्ता साफ हाे गया है। इसमें खास यह है कि सैंडिस कंपाउंड के दाेनाें तरफ की सड़कें दाे मीटर चाैड़ी हाेंगी। इनमें कचहरी चाैक से तिलकामांझी और तिलकामांझी से घूरन पीर बाबा हाेते हुए कमिश्नर आफिस तक की सड़क शामिल है।

इसके साथ ही बरारी से हाउसिंग बाेर्ड हाेते हुए विक्रमशिला सेतु के पहुंच पथ पर जानेवाली सड़क भी स्मार्ट बनेंगी। यह वैकल्पिक बाइपास के रूप इस्तेमाल की जाएंगी। स्मार्ट राेड बनाने का ठेका वेलजी रत्ना सोराठिया इंफ्रा लिमिटेड काे दिया गया है।शनिवार काे भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (बीएससीएल) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई।

बैठक की अध्यक्षता बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष सह नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने की। इसमें स्मार्ट रोड नेटवर्क प्रोजेक्ट पर सहमति दी गई।इसके लिए फिनांशियल बिड में चयनित एजेंसी वेलजी रत्ना सोराठिया इंफ्रा लिमिटेड को वर्क अर्डर देने पर निदेशक मंडल ने सहमति दी। इस परियोजना में एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के तहत 34 अलग-अलग सड़कों काे चुना गया है। सब ठीक रहा ताे माहभर में स्मार्ट राेड बनाने की दिशा में एजेंसी काम शुरू करेगी।

अलग-अलग चौराहों को भी स्मार्ट रोड बनाने वाली एजेंसी ही डेवलप करेगी। इनमें मुख्यत: तिलकामांझी, कचहरी, घूरनपीर बाबा और जीराेमाइल चाैक शामिल हैं। स्मार्ट राेड के तहत सड़क के साथ वेंडिंग जाेन, फुटपाथ, लाइटिंग की भी व्यवस्था हाेगी। ट्रिपल सी के बचे काम के लिए भी फिनांशियल बिड में एचपी राजगुरु को वर्क अर्डर देने पर सहमति दी। इस परियोजना में बेसमेंट समेत पांच मंजिली इमारत बनेगी।

निर्माण होने वाले सड़कों का नाम कुछ इस प्रकार है सराय चाैक-भैरवा तालाब, काेतवाली चाैक-मंदराेजा, स्टेशन-घंटाघर चाैक, नया बाजार-स्टेशन-सराय-तातारपुर, पाॅलिटेक्निक काॅलेज-मधु चाैक, मधु चाैक से बरारी घाट, तातारपुर से मंदराेजा चाैक, इंडस्ट्रियल एरिया से श्मशान घाट, श्मशान घाट से बरारी पुल घाट, रेडक्राॅस राेड, एसडीओ अफिस- रेडक्राॅस राेड, सब्जी चाैक से बरारी घाट, लाजपत पार्क के सामने, कमिश्नरी से कलेक्ट्रेट, शंकर टाॅकीज चाैक-खलीफाबाग चाैक

जिला स्कूल-घंटाघर-मानिक सरकार चाैक, कचहरी से तिलकामांझी चाैक, तिलकामांझी से जीराेमाइल, तिलकामांझी से घूरन पीर बाबा चाैक, घूरन पीर बाबा चाैक-आदमपुर-मंदराेजा, रामदास लेन-नया बाजार-काेतवाली चाैक, तिलकामांझी-बरारी हाईस्कूल, आनंदगढ़ राेड-सैंडिस गेट-खिरनीघाट तक, सुंदरवन-बरारी वाटर वर्क्स

By Kush Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *