चक्रवात ‘ असानी’ का असर राज्य में भी दिखेगा, आज पटना समेत 17 क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है।

रविवार को डेहरी में औसत तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस रहा। सभी क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री से नीचे है। चक्रवात “आसानी” का असर देखा जा रहा है।

बंगाल की खाड़ी पर चक्रवात “आसानी” का असर बिहार में भी देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार सुबह पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, पूर्वी चंपारण और सुपौल में हल्की बारिश की संभावना है. इस मामले में, गरज और बिजली गिर सकती है। यह आज बेगूसराय, मधेपुरा, गया, जहानाबाद, अरवल और नालंदा के पास भी छिप सकता है।

बिहार के अन्य हिस्सों में मौसम थम जाएगा लेकिन गर्मी में गिरावट देखने को मिलेगी। रविवार को डेहरी में तापमान गिरकर 38.8 डिग्री सेल्सियस हो गया। बिहार में, सभी क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री से नीचे है। इस बीच, बिहार से आने वाली पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हवाओं का प्रभाव समुद्र तल से 1.5 किमी तक बना हुआ है। इसकी गति 10-12 मील प्रति घंटा है। नतीजतन, अगले 24 घंटों के भीतर बिहार के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश की संभावना है। अगले दो-तीन दिनों में दिन के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

 

 

11 और 12 मई को तेज आंधी

11-12 मई को बिहार में बंगाल की खाड़ी में चक्रवात “आसानी” का प्रभाव देखा जा सकता है। इसके प्रभाव से 11-12 मई को पटना और गया में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. राज्य में कई दिनों तक बारिश के मौसम में जलवायु परिवर्तन भी देखने को मिला।

 

 

इन जगहों पर बारिश

पिछले 24 घंटों में बिहार के कई हिस्सों में बारिश रिकॉर्ड नहीं की गई है। तारापुर और मुंगेर में बारिश, बेगूसराय में मटिहानी, नालंदा में हरनौत, जमुई, बरौनी, बांका में बेलहर, अमरपुर में हलसी ना लखीसराय और बांका में ही। बेगूसराय के साहेबपुर कमल, बरहिया के लखीसराय के सूर्यगढ़ में भी बारिश हुई।

Leave a comment