बिहार मौसम अपडेट: भारी बारिश और आंधी का अलर्ट, सावधानी बरतें

बिहार में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है और राज्य के विभिन्न जिलों में जमकर बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 72 घंटों के लिए राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

अलर्ट और सावधानियां

सोमवार और मंगलवार को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया में भारी बारिश की संभावना है। अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवा, गरज और बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे खुले स्थानों, खेतों और खलिहानों में न रहें।

जिलेवार पूर्वानुमान

मोतिहारी, गोपालगंज, सीवान, छपरा, भोजपुर, बक्सर, अरवल, भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अन्य जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। तेज आंधी, मेघगर्जन और बिजली गिरने के कारण भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में ठनका गिरने की संभावना अधिक है और हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे रह सकती है।

पिछले 24 घंटों का बारिश डेटा

रविवार को अरवल में 65.8 मिमी, लखीसराय में 65.4 मिमी, गया में 59.9 मिमी, नवादा में 58.8 मिमी, औरंगाबाद में 52.9 मिमी, किशनगंज में 49.2 मिमी, शिवहर में 43.8 मिमी, पश्चिम चंपारण में 34.5 मिमी, सीतामढ़ी में 23.2 मिमी, कैमूर में 22.4 मिमी, और पटना में 20.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। अन्य जिलों में 20 मिमी से कम बारिश हुई।

आगामी अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार और बांका जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

निष्कर्ष

बिहार में हो रही भारी बारिश और आंधी के कारण लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। मौसम विभाग की सलाह का पालन करें और सुरक्षित स्थानों पर रहें।

लेटेस्ट खबरों के लिए Live Hindustan ऐप डाउनलोड करें।

 

I talk on bhagalpur Local news, National views, Interestfull reviews and interviews. Email hello@iool4o.serveravatartmp.com

Leave a comment