भागलपुर से 3 मई को 20 सीट विमान का ट्रायल परिचालन किया जाएगा. मीडिया में भागलपुर से दिल्ली कोलकाता पटना इत्यादि के लिए वायु सेवा शुरू करने के नाम पर हेड लाइन का पहुंचना शुरू हो चुका है. पल भर के लिए तो ऐसा लग रहा है कि भागलपुर के लोगों का बहुत पुराना सपना सच हो गया हूं.

अप्रैल फूल पर तरह-तरह के मजाक के लिए फेमस भागलपुर का एयरपोर्ट तस्वीर अब अपनी कहानी को झुठला देगा. दिन 3 मई अर्थात अक्षय तृतीया का मुहूर्त निकाल कर ट्रायल करने का खबर और प्रतिदिन कई क्षेत्र में सामान्य उड़ान संचालन का दावा भी मीडिया पोर्टल और समाचार एजेंसियों के द्वारा खूब दिया गया है हालांकि इसके पीछे का कारण भी यहां की लोकल रिपोर्टिंग ही है जो हर चीज को यहां के नेताओं के कहे अनुसार बढ़ा चढ़ाकर प्रस्तुत करते हैं ताकि शाम के समय भुजा और महंगे पेट्रोल का कुछ जुगाड़ हो पाए.

आइए जानते हैं इस पूरे मामले की हकीकत.

दावा है कि RIPE एयरलाइन ट्रायल के बाद सामान्य उड़ान संचालन भागलपुर से पटना दिल्ली कोलकाता मुंबई इत्यादि के लिए शुरू कर देगा.

जानिए क्या है सच्चाई ?

RIPE एक प्राइवेट एयरलाइन चार्टर्ड कंपनी है जो मेडिकल इक्वेशन, हॉलीडे इत्यादि में अपना प्राइवेट चार्टर विमान सेवा मुहैया कराता है.

यह विमान सेवा सामान्य विमान सेवाओं की तरफ प्रतिदिन ऑपरेट नहीं होगी हालांकि चार्टर्ड बुकिंग पर ट्रायल के बाद इसकी सेवाएं ली जा सकती हैं और इसके लिए एयरपोर्ट का सर्वे किया गया है.

अभी तक केंद्रीय मंत्रालय से भागलपुर एयरपोर्ट पर किसी भी प्रकार से सामान्य विमान संचालन को लेकर किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं दी गई है वहीं किसी प्रकार की मंजूरी भी विमान संचालन को लेकर नहीं दिया गया है.

मीडिया में केंद्र सरकार से तुरंत मिल जाएगा स्वीकृति और भागलपुर से शुरू हो जाएगा हवाई सेवा इत्यादि का हेड लाइन लगाकर भागलपुर में फिर से एक नया VIRTUAL विकास का पुलिंदा बना प्रॉपर डंडा चलाया जा रहा है. हालांकि सच्चाई आम नागरिकों के उम्मीदों से कोसों दूर हैं.

यह सारे चैलेंज जानिए.

  • नहीं है पायलट के लिए रूम
  • नहीं है किसी प्रकार का गेस्ट रूम
  • इंधन की उपलब्धता का कोई साधन नहीं है.
  • भागलपुर एयरपोर्ट का रनवे काफी छोटा है.

Leave a comment