भागलपुर में मेट्रो सेवा की तैयारी के लिए सर्वे का काम बुधवार से शुरू हो गया है। इस सर्वे को शहरी विकास और आवासन विभाग ने राइट्स लिमिटेड के जरिए कराया है। यह टीम अब शहर की ट्रैफिक और यात्रा की आदतों का अध्ययन कर रही है। शहर के छह एंट्री प्वाइंट्स पर गाड़ियों और यात्रियों के आवागमन की जानकारी जुटाई जा रही है और घर-घर जाकर लोगों से पूछा जा रहा है कि वे अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए किस साधन का उपयोग करते हैं।

राइट्स लिमिटेड के प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर जयशंकर कुमार ने बताया कि इस सर्वे का उद्देश्य भागलपुर में मेट्रो सेवा के लिए उचित मार्ग और किराया तय करने के लिए जानकारी जुटाना है। इस सर्वे में यात्रियों की आवाजाही, ट्रैफिक की 24 घंटे की गतिविधियों और यात्रा के दौरान होने वाले खर्च की जानकारी ली जा रही है।

ट्रैफिक और यात्रियों की जानकारी

सर्वे के दौरान रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और शहर के बाहरी इलाकों में आने-जाने वाले यात्रियों से बातचीत की जा रही है। उन्हें पूछा जा रहा है कि वे किस साधन से यात्रा करते हैं, कितना समय लगता है और कितना खर्च होता है। विक्रमशिला पुल के पास वाहनों की वीडियोग्राफी कराई जा रही है, ताकि यह पता चल सके कि कितने बाहरी वाहन शहर में आते हैं।

 

सर्वे टीम घर-घर जाकर हाउसहोल्ड सर्वे भी कर रही है। इसमें घर के लोगों से पूछा जा रहा है कि वे एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए किन साधनों का उपयोग करते हैं, और इसके लिए कितना समय और पैसा खर्च करते हैं। जयशंकर कुमार ने बताया कि लोगों का सहयोग अच्छा मिल रहा है और वे अपनी राय देने में सक्रिय हैं।

सरकार की मंजूरी और फंडिंग

 

बिहार सरकार ने भागलपुर के साथ-साथ मुजफ्फरपुर, गया और दरभंगा में भी मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए 702 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। सर्वे के बाद विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी और मेट्रो सेवा के लिए आगे की योजनाओं पर काम शुरू होगा।

Leave a comment