राजधानी पटना समेत प्रदेश में 48 घंटे में आंधी-पानी की आशंका है। इस दौरान हवा की गति 40-50 किमी प्रतिघंटा रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने इसे लेकर येलो-अलर्ट जारी किया है। लोगों को आंधी-पानी के दौरान सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पूर्वी व दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव बना हुआ है। पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन उत्तर पश्चिम राजस्थान से उत्तरप्रदेश व बिहार होते हुए पश्चिम बंगाल की ओर गुजर रही है। जिसके प्रभाव से आंधी-पानी की आशंका बनी हुई है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उत्तरी जिलों में जमकर बारिश हुई। मधुबनी जिले झंझारपुर में सर्वाधिक बारिश 41.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। दरभंगा में 32.2 मिमी, मधुबनी के सौलीघाट में 29.8 मिमी व फुलपरास में 18 मिमी बारिश दर्ज की गई।

 

आंधी-पानी के दौरान राज्य में अलग- अलग घटनाओं में एक 10 वर्षीय बालक समेत सात लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में रोहतास व सिवान के दो-दो तथा भागलपुर, मुंगेर व सुपौल के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। सिवान में सोमवार की शाम आई तेज आंधी व पानी के दौरान पचरुखी के जसौली शेखपट्टी में दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई। वहीं, रविवार की रात आई आंधी-पानी के बीच ठनका गिरने से रोहतास जिले के नौहट्टा थाना क्षेत्र के सलमा गांव में दो किशोरों की मौत हो गई। कई जगह पेड़ गिरने से आवागमन बाधित हो गया।

Leave a comment