बिहार में पटना-हावड़ा मेन लाइन के बड़हिया रेलवे स्टेशन पर 10 ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर रविवार को रेल चक्का जाम आंदोलन शुरू होने से सुबह दस बजे से ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया। दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन पर रेल यातायात बाधित होने से कई ट्रेनें जहां-तहां विभिन्न स्टेशनों पर फंसी रहीं। रेल प्रबंधन द्वारा यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए 40 ट्रेनों का परिचालन दूसरे रूट से कर दिया गया है, वहीं 23 का परिचालन रद कर दिया गया। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए दो हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

जानकारी के अनुसार कोरोना से पूर्व रुक रहीं ट्रेनों का ठहराव फिर से देने की मांग को लेकर पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत यह आंदोलन किया गया। रेल संघर्ष समिति, बड़हिया के बैनर तले सैकड़ों लोग सुबह में ही स्टेशन पहुंच गए। अप लाइन पर पहली ट्रेन हटिया-पटना पाटलिपुत्र एक्सप्रेस के 10 बजे पहुंचने के बाद उसे खुलने नहीं दिया गया। वहीं, डाउन लाइन पर आंदोलनकारियों ने धरना पर बैठकर आवागमन को ठप कर दिया। इस दौरान बड़हिया बाजार को भी बंद रखा गया। आंदोलनकारियों ने ट्रैक पर लाल झंडा गाड़ दिया है।

बड़हिया में कोरोना काल के बाद ट्रेन ठहराव को लेकर पिछले साल से ही आंदोलन किया जा रहा है। पिछले वर्ष भी ट्रेन ठहराव को लेकर 25 जुलाई को आंदोलनकारियों ने आठ घंटे तक ट्रैक को जाम रखा था। उसके बाद रेल अधिकारियों के पांच ट्रेनों का ठहराव देने के आश्वासन पर जाम हटाया गया था। घोषणा की गई थी कि कोरोना समाप्त होने के बाद जब सामान्य ढंग से ट्रेनें चलने लगंेगी तो स्वत: सभी ट्रेनों का बड़हिया में ठहराव दे दिया जाएगा। कोरोना समाप्त होने के बाद भी उन ट्रेनों का ठहराव नहीं दिया गया।

उधर, रेलवे ट्रैक बाधित होने के बाद लखीसराय के जिलाधिकारी संजय कुमार, एसपी पंकज कुमार, एएसपी इमरान मसूद व एसडीओ संजय कुमार मौके पर पहुंचे। इसके बाद दानापुर से एडीआरएम विभूति भूषण गुप्ता भी पहुंचे। आंदोलनकारियों की पांच सदस्यीय टीम के साथ पदाधिकारियों की वार्ता हुई, लेकिन वह विफल हो गई। आंदोलनकारी देर शाम तक आश्वासन नहीं, बल्कि ट्रेनों के ठहराव का लिखित आदेश फैक्स या मेल के माध्यम से मंगाने के बाद ही चक्का जाम आंदोलन खत्म करने पर अडिग थे। बड़हिया में अभी आठ जोड़ी ट्रेनों का ठहराव नहीं दिया गया है, जो पूर्व में रुकती रही हैं।

दानापुर में खुला कंट्रोल रूम : रेल प्रबंधन की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर – 9264444935 एवं 7759070004 जारी किए गए हैं। इसके लिए दानापुर मंडल मुख्यालय में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

Join the Conversation

1 Comment

  1. फालतू का नंबर दिया गया है कोई response नही मिल रहा ह

Leave a comment