बाइपास के ओवरब्रिज के पास बौंसी व अमरपुर रोड तकरीबन ढाई माह तक ब्लॉक रहेगा. साथ में बाइपास का दोनों ओवरब्रिज भी बंद रहेगा. इस दौरान बाइपास समेत दोनों मुख्य मार्ग की गाड़ियां सर्विस रोड से गुजरेगी. दरअसल, बौंसी और अमरपुर रोड पर स्थित बाइपास के दोनों ओवरब्रिज की चौड़ाई बढ़ायी जायेगी. पुराने ओवरब्रिज से सटकर नया ओवरब्रिज बनाया जायेगा. यह मुंगेर-मिर्जाचौकी नये फोरलेन के लिए नये ओवरब्रिज का निर्माण होगा.

फाउंडेशन का काम जारी

एनएचएआइ ठेका एजेंसी मोंटे कार्लो के माध्यम से ओवरब्रिज का निर्माण करायेगा. दोनों ही जगहों पर नये ओवरब्रिज निर्माण का कार्य शुरू हो गया है. शुक्रवार को बाइपास के ओवरब्रिज के पास बौंसी रोड को सड़क तोड़ा जा रहा था. ठेका एजेंसी के कर्मी ने बताया कि अमरपुर रोड पर ओवरब्रिज से सट कर नया ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शुरू कराया गया है. फाउंडेशन का काम जारी है. दोनों ही जगह पर नये ओवरब्रिज निर्माण में करीब ढाई माह का समय लगेगा.

बौंसी और अमरपुर रोड पर नये ओवरब्रिज के लिए बनेगा सर्विस रोड

बौंसी और अमरपुर रोड पर बाइपास के पुराने ओवरब्रिज से सटकर बनने वाले नये ओवरब्रिज के लिए भी सर्विस रोड दिया जायेगा. ताकि जिस तरह से अभी बाइपास पर चढ़ने के लिए सुविधा मिल रही है, ठीक नये ओवरब्रिज बनने के बाद सर्विस रोड की सुविधा दी जायेगी. दरअसल बाइपास रोड की चौड़ाई बढ़ने से ओवरब्रिज के दक्षिण ओर का सर्विस रोड फोरलेन में चला जायेगा. फोरलेन पर गाड़ियों के चढ़ने के लिए सर्विस रोड की जरूरत पड़ेगी.

ओवरब्रिज के सर्विस रोड पर बढ़ा गाड़ियों का दबाव

बाइपास के ओवरब्रिज के सर्विस रोड पर गाड़ियों का दबाव बढ़ गया है. बाइपास समेत बौंसी और अमरपुर रोड की गाड़ियां सर्विस रोड से गुजर रही है, जिससे यह अक्सर जाम रहने लगा है. सुगम यातायात की व्यवस्था के लिए यहां कोई पुलिस बलों की अबतक तैनाती नहीं की गयी है. इस कारण बौंसी की ओर से आने वाली भारी वाहन बाइपास पर चढ़ने के दौरान जाम लग रहा है.

 

बाइपास रोड को तोड़ कर बनायेगा पीक्यूसी

दोगच्छी से जीरोमाइल के बीच 16.73 किमी लंबी बाइपास रोड को तोड़कर नये सिरे से पीक्यूसी (पेवमेंट क्वालिटी कंक्रीट) रोड बनेगा. यह काम एनएचएआइ के ठेका एजेंसी मोंटे कार्लो करायेगा. यह इसलिए कराया जायेगा, क्योंकि बाइपास रोड फोरलेन में शामिल हो गया है. इसको फोरलेन के स्टैंडर्ड की सड़क बनायी जायेगी. मोंटे कार्लो के कर्मी ने बताया कि मुंगेर से मिर्जाचौकी के बीच भी पीक्यूसी फोरलेन बनेगा.

इधर, एनएचएआइ को बाइपास अभी नहीं हुआ है हैंडओवर

एनएचएआइ को एनएच विभाग ने बाइपास रोड अभी हैंडओवर नहीं किया है. एनएच विभाग के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार ने बताया कि एनएचएआइ व एनएच के बीच बाइपास रोड के हैंडओवर-टेकओवर के लिए तय-तमन्ना हो गया है लेकिन, कागजी प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है. दरअसल, एनएचएआइ नये फोरलेन के लिए बाइपास रोड का करीब 11 किमी हिस्सा ही टेकओवर करेगी. जबकि एनएच विभाग पूरा बाइपास ही देने की बात कर रहा है. एनएच विभाग का कहना है कि एनएचएआइ को 11 किमी हैंडओवर करने के उनके पास करीब 5.73 किमी रोड बच जायेगा, तो उसका मेंटेनेंस में मुश्किल होगा.hello

I talk on bhagalpur Local news, National views, Interestfull reviews and interviews. Email [email protected]

Leave a comment