हरिओम लक्ष्मीनारायण वर्मा के प्रतिष्ठान और आवास पर रविवार की दोपहर आयकर सर्वे का काम पूरा हो गया। देवघर स्थित प्रतिष्ठान में भी सर्वे की कार्रवाई रविवार की शाम छह बजे समाप्त हो गई। आयकर टीम ने तीन लाकर और करोड़ों मूल्य के आभूषण को जांच के बाद उससे संबंधित बिल और कागजात के सत्यापन होने तक सील कर दिया है। कुछ के बिल और कागजात आयकर को सौंपा गया है। आयकर टीम ने आवास से बरामद करीब 28 लाख रुपये को भी जब्त कर लिया। हालांकि व्यापारी की तरफ से आयकर अधिकारी को बताया गया कि वह प्रतिष्ठान एक दिन हुई बिक्री की राशि है। पांच दिन की कार्रवाई के बाद टीम रविवार की वापस लौट गई। ज्वेलर्स के साथ सर्वे की जद में आये अन्य व्यवसायियों, प्रापर्टी डीलर, सीए और कर्मचारियों से मिले दस्तावेज, बिलों की जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद पक्ष रखने और कागजात प्रस्तुत करने नोटिस जारी आयकर की तरफ से किया जाएगा।

  • -कार्रवाई के दिन से ही सुरक्षा कर्मी स्वर्ण व्यवसायी के खरमनचक स्थित आवास पर डेरा डाले हुए थे।
  • – परिवार के किसी भी सदस्य को बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी। कार्य समापन के बाद रविवार को परिवार के लोगों ने राहत की सांस ली।

टीम के अधिकारियों ने कार्रवाई के दौरान ज्वेलर्स परिवार के सभी सदस्यों के 35 मोबाइल को भी जब्त कर लिया था। टीम मोबाइल को अपने साथ लेकर जा रही थी लेकिन व्यवसायी के अनुरोध पर फोरेंसिक टीम को आवास पर बुलाया गया। सभी के मोबाइल का डाटा अपलोड करके टीम अपने साथ ले गई। आभूषण व्यवसायी पुत्र निवर्तमान डिप्टी मेयर राजेश वर्मा ने कहा कि कार्रवाई के दौरान आयकर टीम को उनकी ओर से पूरा सहयोग किया गया। जांच के दौरान टीम के अधिकारी भी संतुष्ट थे। आयकर की टीम जब बुलाएगी तो वे लोग उपस्थित होकर सारे सवालों का जवाब देने के लिए तैयार हैं। व्यवसाय से संबंधित सारा ब्यौरा और हिसाब दिया जाएगा।

 

पांच दिनों चली कार्रवाई का असर सोनापट्टी में भी

आयकर टीम के शहर में छापेमारी से शहर और आसपास इलाके के स्वर्ण व्यवसायियों में हड़कंप मचा रहा। सोनापट्टी के दुकानदारों खासकर बड़े व्यवसायियों ने खरीद बिक्री के अपने किताब (खाताबुक) को दुरुस्त कर लिया। कुछ ने आभूषण को दुकान से हटा दिया। आयकर की टीम के जाने के बाद सोनापट्टी में रौकन लौटी।

I talk on bhagalpur Local news, National views, Interestfull reviews and interviews. Email [email protected]

Leave a comment