पटना: बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो निर्माण कार्य तेजी से प्रगति कर रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि 2025 तक पटना के लोग मेट्रो से सफर कर सकेंगे। इस बीच, पटना मेट्रो के निर्माण को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जायका) से मेट्रो निर्माण के लिए फंड प्राप्त हुआ है। इस फंड की पहली किस्त के रूप में 100 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं, जिससे मेट्रो स्टेशन के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट के टेंडर जारी किए गए हैं। यह टेंडर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा जारी किया गया है।

जायका से मिले फंड का उपयोग पटना स्टेशन से रूकनपुरा के बीच छह भूमिगत स्टेशनों और टनल निर्माण कार्य के लिए किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, फंड मिलने के बाद निर्माण कार्य में तेजी आएगी। वर्तमान में एलिवेटेड मेट्रो के साथ-साथ पटना विवि से आकाशवाणी के बीच अंडरग्राउंड मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा है। हाल ही में डीएम डॉ. चन्द्रशेखर सिंह ने पटना में हो रहे मेट्रो निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया था।

निरीक्षण के दौरान, डॉ. चन्द्रशेखर सिंह ने पटना मेट्रो रेल परियोजना को तेजी से क्रियान्वित करने का निर्देश दिया था। इसके लिए उन्होंने एक बैठक भी आयोजित की थी, जिसमें पटना मेट्रो रेल परियोजना के क्रियान्वयन के लिए भू-अर्जन, भू-हस्तांतरण और अन्य मामलों की समीक्षा की गई थी। इस दौरान मेट्रो निर्माण में अब तक हुई प्रगति का भी जायजा लिया गया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि पटना मेट्रो रेल डिपो निर्माण के लिए जमीन पर बने 33 मकान और पीएमसीएच के पास स्थित राधाकृष्ण मंदिर को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा।

इस प्रकार, पटना मेट्रो परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है और उम्मीद है कि आगामी वर्षों में यह शहर के परिवहन में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

I talk on bhagalpur Local news, National views, Interestfull reviews and interviews. Email hello@mybhagalpur.com

Leave a comment