भागलपुर कहलगाँव के कटाव प्रभावित रहे तोफील एवं अनठावन गांव के ग्रामीणों में अभी से ही कटाव का भय सताने लगा है। कटाव के मुहाने पर स्थित इन दोनों गांवों को कटाव से बचाने के लिए इस साल किसी भी तरह का कटाव निरोधी कार्य नहीं होने से ग्रामीण परेशान हैं

 

यही नहीं दो साल पहले तोफील में करीब साढ़े चार करोड़ रुपये की लागत से जिओ बैग में बालू भरकर करीब 1200 फीट ऊंचा बनाए गए तटबंध में दरार पड़ने लगी है जिससे वह ध्वस्त होने लगा है। अभी तक करीब 100 घर कटकर गंगा में समा चुके हैं। पंचायत की मुखिया ललिता देवीने बताया कि बिरबन्ना पंचायत के ये दोनों गांव कटाव के मुहाने पर स्थित है।

 

पिछले कई साल से कटाव हो रहा है। स्कूल भी कटाव के मुहाने पर है। दोनों गांव बलुआही मिट्टी पर हैं। तरमिस कटाव होता है। तोफील के ग्रामीण संजय मंडल, गौत्तम मंडल, महेंद्र तांती ने बताया कि बटेश्वरस्थान की ओर से दक्षिण पश्चिम के तरफ से कटाव का ज्यादा भय बना हुआ है। इधर से कटाव होने पर समूचे तोफील एवं अनठावन गांव कटाव की चपेट में आ जाएगा। अनठावन गांव के ग्रामीण जवाहर मंडल एवं सिकन्दर महतो ने कहा कि सिर्फ सड़क के कारण गांव बचा है। सड़क कटते ही गांव गंगा में विलीन हो जाएगा।

Leave a comment