Bihar ACS KK Pathak, KK Pathak, Bihar News, Bihar Teachers News
Bihar jobs, bihar news, Bihar Government Jobs

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बिहार के राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके तुरंत बाद मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “आज, मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और मैंने राज्यपाल से राज्य में सरकार को भंग करने के लिए भी कहा है। यह स्थिति इसलिए आई क्योंकि सब कुछ ठीक नहीं था…मैं सभी से विचार ले रहा था।” .मैंने उन सभी की बात सुनी। आज, सरकार भंग कर दी गई है।”

कुमार ने आज सुबह जद (यू) विधायकों की बैठक की और फिर राज्यपाल भवन चले गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुमार आज शाम 8वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ले सकते हैं।

विशेष रूप से, राजद महागठबंधन में सबसे बड़ा गठबंधन सहयोगी है, जिसमें कांग्रेस और तीन वामपंथी दल शामिल हैं। कुमार के नेतृत्व में जदयू के हटने की स्थिति में गठबंधन विधानसभा में बहुमत से आठ सदस्य पीछे रह जाएगा।

243 की बिहार विधानसभा में, राजद के 79 विधायक हैं, उसके बाद भाजपा के 78, जद (यू) के 45, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एम-एल) के 12, सीपीआई (एम) और सीपीआई के दो-दो, चार सीटें हैं। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के लिए, एक एआईएमआईएम के लिए और एक निर्दलीय विधायक के लिए।

अगर नीतीश कुमार यह कदम उठाते हैं तो यह चौथी बार होगा जब वह पाला बदलेंगे। पहले 1990 के दशक से एनडीए के सहयोगी रहे, उन्होंने भाजपा पर जेडी (यू) को विभाजित करने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए अगस्त 2022 में गठबंधन छोड़ दिया। 2000 में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के ‘जंगल राज’ के खिलाफ अभियान चलाने के बाद वह पहली बार सीएम बने। वह आठ बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

2013 में, भाजपा के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नरेंद्र मोदी के चयन पर असहमति के कारण नीतीश ने 17 साल के गठबंधन के बाद एनडीए छोड़ दिया। वह राजद और कांग्रेस के साथ महागठबंधन बनाने के बाद 2015 में मुख्यमंत्री के रूप में लौटे लेकिन राजद के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों का हवाला देते हुए 2017 में इससे बाहर हो गए। 2022 में, उन्होंने अपने खिलाफ विद्रोह करने के लिए जेडी-यू विधायकों को प्रभावित करने की साजिश और प्रयासों का आरोप लगाते हुए एक बार फिर भाजपा से नाता तोड़ लिया।

Working since 2014 When Early Internet Revolution Started in India. Experienced in content and delivering values to readers.

Leave a comment