bihar weather update, weather update, bihar news, bihar weather today

पटना: ठंड की स्थिति से जल्द कोई राहत नहीं मिल सकती है क्योंकि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 13 से 15 फरवरी तक राज्य में बारिश का एक और दौर होने की संभावना है, जो अगले सप्ताह की शुरुआत में तेज हो जाएगी। उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी हवाओं ने पहले ही दिन और रात के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट ला दी है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की और बिजली गिरने के साथ आंधी के लिए पीला अलर्ट जारी किया, जो दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों (पटना सहित) में एक या दो स्थानों पर होने की संभावना है। मंगलवार (13 फरवरी) को राज्य की।
आईएमडी ने कहा कि राज्य के दक्षिणी हिस्से में 14 फरवरी को रोशनी के साथ बारिश होगी।

मौसम वैज्ञानिकों ने 15 फरवरी को किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भी भविष्यवाणी की है। अगले चार दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी। बिहार का तापमान 10-14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा जबकि अधिकतम तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव ने कहा, “राज्य में बारिश चक्रवाती परिसंचरण के कारण होने की संभावना है जो दक्षिण गुजरात क्षेत्र और आसपास के क्षेत्र में औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर है। इसके मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश होते हुए 13 फरवरी तक दक्षिण बिहार पहुंचने की संभावना है।

इसी प्रकार, एक प्रति-चक्रवात प्रणाली भी ओडिशा तट के पास उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर आगे बढ़ रही है, जो आर्द्र हवाओं को भारत के पूर्वी हिस्सों की ओर धकेलने की संभावना है। जब ये हवाएँ हिमालय क्षेत्र से आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवाओं से टकराएँगी, तो इससे बादल बनेंगे और पूरे क्षेत्र में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

दिल्ली का मौसम: आईएमडी का कहना है कि कुछ दिनों तक तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है
पड़ोसी गुड़गांव में मंगलवार को सुबह आसमान में हल्का कोहरा छाया रहा और सुबह 10.30 बजे तक तेज धूप निकली। न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री लुढ़क गया

Working since 2014 When Early Internet Revolution Started in India. Experienced in content and delivering values to readers.

Leave a comment